Crictoday Hindi.

कोरोना के चलते वित्तीय संकट से जूझता WWE कड़े कदम उठाने को मजबूर

CT Contributor Updated: 18 June, 2020, 12:08 PM IST

कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है, जिससे फुटबॉल और क्रिकेट जैसे बड़े खेल ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग प्रमोशन कंपनी वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट यानी WWE को भी वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। WWE अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है। यही वजह है कि कोरोना के चलते WWE आर्थिक संकट से जूझने को मजबूर है।

कोरोना वायरस का प्रकोप पिछले साल दिसंबर में चीन से शुरू हुआ था, लेकिन इस जानलेवा वायरस ने धीरे-धीरे पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। संयुक्त राज्य अमेरिका में कोरोना वायरस ने इसी साल 13 जनवरी को दस्तक दी थी, लेकिन मार्च आते-आते स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई।

इस स्थिति में WWE ने अपने वीकली शो- RAW और स्मैकडाउन को दर्शकों के बगैर ही आयोजित करने का फैसला किया। हालांकि, उन्होंने इवेंट के आयोजन के स्थान को बदल दिया और इन शोज का टीवी पर लाइव प्रसारण भी जारी रहा।

इसके बाद 17 मार्च को WWE RAW का प्रसारण किया गया, जिसकी व्यूअरशिप 2.335 मिलियन रही। ये मार्च महीने की सबसे ज्यादा व्यूअरशिप थी। यही नहीं, RAW के 4 दिन बाद स्मैकडाउन नें भी साल 2020 की सबसे ज्यादा 2.569 मिलियन व्यूअरशिप हासिल की, लेकिन एक ही सप्ताह के भीतर कोरोना वायरस की वजह से WWE की व्यूअरशिप लुढ़क कर सिर्फ 2.006 मिलियन रह गई। WWE RAW के इतिहास में नॉन हॉलिडे की ये दूसरी सबसे कम व्यूअरशिप रही।

इसके बाद अप्रैल में होने वाली कंपनी के सबसे बड़ी पीपीवी रेसलमेनिया 36 को दर्शकों को बिना कराने का निर्णय लिया गया। साथ ही इवेंट के आयोजन की जगह को भी बदला दिया गया, जिससे कंपनी को भारी नुकसान उठाना पड़ा।

ऐसा नहीं है कि कोरोना वायरस का असर सिर्फ WWE की व्यूअरशिप पर ही पड़ा। लाइव शो में दर्शकों की एंट्री बैन होने के साथ ही WWE के रेवेन्यू को भारी झटका लगा और उसके लिए उन्हें कई कड़े कदम उठाने पड़े। WWE ने अपने वित्तीय नुकसान को कम करने के मकसद से मैनेजमेंट ने WWE चैंपियन कर्ट एंगल और ड्रेक मेवरिक, जैसे कई बड़े सितारों निकाल दिया। WWE के इस फैसले से ड्रेक मेवरिक तो इतना निराश हुए कि वह एक वीडियो संदेश में अपने आंसू नहीं रोक पाए।

WWE ने अप्रैल की 15 तारीख को बयान जारी कर कर्ट एंगल, ड्रेक मैवरिक, कर्ट हॉकिंस, कार्ल एंडरसन-ल्यूक गैलोज, हीथ स्लेटर, एरिक यंग, ईसी3, एडन इंग्लिश, लियो रश, एरिक रोवन, साराह लोगन, एपिको-प्रीमो, माइक किओडा, रुसेव, जैक रायडर, मारिया कनेलिस, नो वे होजे, माइक कनेलिस, जैसे कई बड़े रेसलर्स को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

WWE में छटनी का दौर यही नहीं थमा और कंपनी ने सुपरस्टार्स के अलावा कई मैच रेफरी, कोच और प्रोड्यूसर को भी रिलीज करने का फैसला किया। इस छंटनी के बाद WWE ने घोषणा करते हुए कहा कि इस कटौती से कंपनी को करीब 3 मिलियन पाउंड से ज्यादा की बचत होगी।

इन सब कारणों से ये बात तो स्पष्ट हैं कि COVID-19 के चलते आई मंदी से WWE भी अछूता नहीं हैं। यही वजह है कि WWE ज्यादा से ज्यादा फंड को बचाने के तरीके खोजने में लगा है। यही नहीं, हाल ही में WWE में कोरोना का एक मामला भी सामने आया है। WWE ने बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की थी कि उनका एक रेसलर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद महिला रेसलर का क्वीन ऑफ द रिंग टूर्नामेंट को रद्द करने का फैसला किया गया।

अमेरिका में कोरोना के मामलों की बात करें तो, यहां 22 लाख से भी ज्यादा कोरोना के मामलें अब तक सामने आ चुके हैं, जोकि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हैं। अमेरिका में अब तक कोरोना से करीब 1 लाख 20 हजार लोग मौत का शिकार हो चुके हैं, जबकि देश में अभी भी 1 लाख 18 हजार के करीब लोग कोरोना से संक्रमित हैं।

Get Daily Updates From CricToday

Subscribe and get the latest Sports News delivered to your inbox.

IPL 2020 : CSK बनाम KKR मैच में बने कई नए रिकार्ड्स  

Shadab Ali Updated: 31 October, 2020, 12:30 AM IST

आईपीएल 2020 में बड़े बड़े रिकॉर्ड के बनने का सिलसिला जारी रहा। मैच नंबर 49 इस मुद्दे के लिए शुरू से चर्चा में था कि प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी चेन्नई टीम, प्लेऑफ की रेस में लगी कोलकाता टीम को कहीं झटका तो नहीं देगी? वही हुआ। आप भी देखिए 29 अक्टूबर के मैच में बने कुछ खास रिकार्ड्स, जिनका जिक्र नहीं हुआ :   

CSK (चेन्नई सुपर किंग्स) बनाम KKR (कोलकाता नाइट राइडर्स)

* चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर फील्डिंग को चुना - यह जानते हुए भी कि रिकॉर्ड इस फैसले का साथ नहीं दे रहा।इस आईपीएल में टॉस जीतकर, दुबई में,फील्डिंग करने वाले कप्तान का रिकॉर्ड : मैच 11 
जीत: 2 (इससे पहले :सनराइजर्स हैदराबाद बनाम राजस्थान रॉयल्स, 22 अक्टूबर)
हारे : 9 (सुपर ओवर में दो)

 * पहली बार कोलकाता नाइट राइडर्स की ओपनिंग जोड़ी पॉवरप्ले में अलग नहीं हुई। इस सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स (22) की तुलना में सिर्फ राजस्थान रॉयल्स (23) ने पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट खोए हैं।

* कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सीजन की पहली 50+ ओपनिंग साझेदारी। 

* नितीश राणा - 87 रन बनाए। आईपीएल में नितीश का सबसे बड़ा स्कोर :

87 बनाम चेन्नई सुपर किंग्स दुबई 2020  
85* बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कोलकाता 2019
81 बनाम दिल्ली केपिटल्स अबू धाबी 2020

* पावरप्ले रिकॉर्ड :

- इस सीजन में दूसरा मैच जहां दोनों टीम ने पावरप्ले के ओवरों में एक भी विकेट नहीं गंवाया।
- पिछले 8 मैच में 7 वीं बार जब कोलकाता नाइट राइडर्स पॉवरप्ले में विकेट लेने में नाकाम रही है। 

*आईपीएल में 50+ स्कोर बनाने वाले चेन्नई सुपर किंग्स के 23 या उससे कम उम्र के खिलाड़ी :

2008: 5 (रैना 3, पार्थिव 2)
2009: 2 (रैना 2)
2010: 4 (रैना 4)
2011: 1 (ए श्रीकांत 1)
2020: 3 (रितुराज 2, एस कुरेन 1)

* महेंद्र सिंह धोनी - वरुण चक्रवर्ती ने उन्हें बोल्ड किया। इससे जुड़े रिकॉर्ड :

- इस सीजन के दोनों आपसी मैच में उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने न सिर्फ आउट किया,बोल्ड किया।  
- आईपीएल में धोनी को आउट करने वाले स्पिनर :प्रज्ञान ओझा, पीयूष चावला, राशिद खान एवं वरुण चक्रवर्ती (2)।   
- धोनी का स्पिन का सामना करते हुए इस सीज़न के आईपीएल में रिकॉर्ड :77 गेंदों में चार बार आउट और SR100 से कम।

* मैच के ओवर नंबर19 और 20 में एक बार फिर रवींद्र जडेजा छाए रहे।आईपीएल 2020 में 19 और 20 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड :

45 गेंदों पर 112 रन (SR 248.88) - रवींद्र जडेजा
30 गेंदों पर 82 रन (SR 273.33) - एबी डिविलियर्स
33 गेंदों पर 81 रन (SR 245.45) - कीरोन पोलार्ड

* रवींद्र जडेजा ने छक्का लगाकर मैच जीता।आईपीएल में जीत के लिए आखिरी गेंद पर छक्का मारने का रिकॉर्ड :

रोहित शर्मा बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स 2009
रोहित शर्मा बनाम पुणे वारियर्स 2011
अंबाती रायडू बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स 2011
रोहित शर्मा बनाम दिल्ली केपिटल्स 2012
सौरभ तिवारी बनाम पुणे वारियर्स 2012
ड्वेन ब्रावो बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स 2012
एमएस धोनी बनाम किंग्स इलेवन पंजाब 2016
एम सेंटनर बनाम राजस्थान रॉयल्स 2019
निकोलस पूरन बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 2020
रवींद्र जडेजा बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स 2020

* चेन्नई सुपर किंग्स ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल की।आईपीएल में दूसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए आखिरी गेंद पर सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड :

6  चेन्नई सुपर किंग्स  
5  मुंबई इंडियंस  
4  राजस्थान रॉयल्स  
3  किंग्स इलेवन पंजाब 

IPL 2021 के लिए CSK को इन तीन खिलाड़ियों को ज़रूर करना चाहिए रिटेन 

Shadab Ali Updated: 31 October, 2020, 12:15 AM IST

मौजूदा आईपीएल संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा है. सीएसके आईपीएल 2020 में प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है. चेन्नई ने इस सीजन अभी तक 13 मुकाबलों में से 8 में हार, जबकि 5 में जीत हासिल की है. यह टीम मौजूदा अंक तालिका में 10 अंकों के साथ सबसे नीचे बनी हुई है. बहरहाल, आज हम ऐसे तीन खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्हें सीएसके को अगले आईपीएल संस्करण में रिटेन ज़रूर करना चाहिए -

महेंद्र सिंह धोनी - चेन्नई सुपर किंग्स को तीन आईपीएल के खिताब दिलाने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भले ही 39 साल के हो चुके हों और भले ही उनकी बॉडी उम्रदराज़ होने के संकेत दे रही हो, लेकिन फैंस आज भी धोनी की एक झलक पाने के लिए तरसते हैं. माही अभी तक उस रंग में नहीं दिखाई दिए हैं, जिसके लिए वे जाने जाते नहीं. धोनी ने इस सीजन 13 मैचों में अभी तक 172 रन ही बनाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 47* रन नाबाद है. धोनी का औसत 25.00 का रहा है, जबकि उनका स्ट्राइक रेट 116.27 का है. धोनी ने 16 चौके और 7 छक्के जड़े हैं. अगर माही इस सीजन नहीं चले तो कोई बात नहीं. क्रिकेट के खेल में उंच नीच होती रहती है. माही का अनुभव इस टीम को अगले सीजन खिताब दिलाने मव मदद कर सकता है. इसलिए सीएसके को दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान एमएस धोनी को अगले सीज़न ज़रूर रिटेन करना चाहिए. 

दीपक चाहर - चेन्नई सुपर किंग्स के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने मौजूदा सीजन काफी शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने अभी तक 13 मैचों में 30.50 के औसत से 12 विकेट चटकाए हैं. चाहर ने अभी तक 49 ओवर्स में 294 रन खर्च किए हैं. दीपक चाहर सीएसके टीम के एक स्ट्राइक गेंदबाज हैं, जो ज़रुरत पड़ने पर अपनी टीम को सफलता ज़रूर दिलाते हैं. चाहर में इस टीम को आगे तक ले जाने का माद्दा है. सीएसके फ्रेंचाइजी को आईपीएल के 14वें संस्करण में दीपक चाहर को बनाए रखना चाहिए. उनमें गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी करने का भी कौशल है. वे बड़े-बड़े शॉट्स भी लगा सकते हैं.   

फाफ डू प्लेसी - दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले फाफ डू प्लेसी मौजूदा संस्करण में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. फाफ अभी तक 12 मैचों की 12 पारियों मर 401 रन बना चुके हैं. इस दौरान उनका औसत 40.10 का रहा है. फाफ ने 38 चौके और 12 छक्के भी जड़े हैं. इतना ही नहीं उनमें किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करने की काबिलियत है. यहां तक कि फाफ ने इस सीजन सीएसके को बतौर सलामी बल्लेबाजी कई बार शानदार शुरुआत भी दिलाई है. फाफ शानदार फील्डिंग के लिए भी जाने जाते हैं. सीएसके को फाफ को भी अगले सीजन ज़रूर रेटिन करना चाहिए. 

IPL 2020 - DC बनाम MI मुकाबले में इन खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी कड़ी टक्कर

Shadab Ali Updated: 30 October, 2020, 10:57 PM IST

आईपीएल के 13वें संस्करण में शनिवार को डबल हेडर के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस के सामने मजबूत दिल्ली कैपिटल्स की चुनौती होगी. दोनों टीम्स के बीच दुबई के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में यह मैच खेला जाएगा. एक तरफ जहां दिल्ली कैपिटल्स 12 में से 7 मुकाबले जीतकर तालिका में तीसरे स्थान पर है तो वहीं एमआई 12 में से 8 मुकाबले जीतकर पहले पायदान पर है. दोनों टीम्स की कोशिश जीत हासिल क्र महत्वपूर्ण अंक हासिल करने की होगी. बहरहाल, हम इस मुकाबले में खिलाड़ियों के बीच होने वाले घमासान पर प्रकाश डालेंगे. तो आइये जानते हैं किन-किन खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी कड़ी टक्कर -

शिखर धवन बनाम जसप्रीत बुमराह - शिखर धवन मौजूदा आईपीएल संस्करण में अभी तक 12 मैचों में 471 रन बना चुके हैं और वे इस मामले में फिलहाल दूसरे स्थान पर हैं. इतना ही नहीं धवन आईपीएल में दो लगातार शतक भी जड़ चुके हैं और ऐसा करने वाले वे विश्व के पहले खिलाड़ी हैं, वहीं दूसरी तरफ मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले जसप्रीत बुमराह ने 12 मैचों में महज 20 विकेट चटकाए हैं और वे इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं. अब धवन और बुमराह के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. 

कगिसो रबाडा बनाम डी कॉक - दक्षिण अफ्रीकी टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले कगिसो रबाडा ने मौजूदा सीजन में सर्वाधिक विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने अभी तक 12 मुकाबलों में 23 विकेट चटकाए हैं. इधर, मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज डी कॉक ने भी इस सीजन कई शानदार पारियां खेली हैं. उन्होंने 12 मैचों में 392 रन बटोरे हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि इन दोनों दिग्गजों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. सबसे दिलचस्प बात यह है कि दोनों ही खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के हैं.

एनरिक नोर्खिया बनाम कायरोन पोलार्ड - दक्षिण अफ्रीकी टीम के उभरते तेज गेंदबाज एनरिक नोर्खिया ने इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में अभी तक अपनी घातक गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है. नोर्खिया ने 11 मुकाबलों में 15 विकेट हासिल किए हैं. इतना ही नहीं दाएं हाथ के स्टार पेसर ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था. नोर्खिया ने आईपीएल हिस्ट्री की टॉप तीन सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड इस सीजन बनाया है. इधर, मुंबई इंडियंस के विस्फोटक ऑलराउंडर कायरोन पोलार्ड मौजूदा सीजन अच्छी फॉर्म में देख रहे हैं. उन्होंने अभी तक 12 मैचों में 218 रन बटोरे हैं. शनिवार को उनकी टक्कर नोर्खिया से होने की पूरी संभाना है.

IPL 2020 - 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि, जड़े '1000' छक्के  

Shadab Ali Updated: 30 October, 2020, 9:32 PM IST

वेस्टइंडीज के दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने टी20 क्रिकेट इतिहास में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. गेल टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के जड़ने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. शुक्रवार को 'यूनिवर्स बॉस' ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल के 50वें मुकाबले में शानदार पारी खेली. गेल ने 63 गेंदों में 99 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 8 छक्के और 6 चौके जड़े. हालांकि वे अपना शतक पूरा नहीं कर पाए. उन्हें तूफानी गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने अपना शिकार बनाया. 

इससे पहले गेल को टी20 क्रिकेट में 1000 छक्के पूरे करने के लिए 7 सिक्सर्स की ज़रुरत थी. इस मैच से पहले उनके नाम 993 छक्के थे. अब वे 409 मैचों में 1001 छक्के जड़ चुके हैं. इतना ही नहीं उन्होंने टी20 करियर का 85वां अर्धशतक भी जड़ा. हालांकि, वे अपने करियर का 23वां शतक पूरा करने में असफल रहे. 

गेल का आईपीएल करियर 

बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने 131 आईपीएल मैचों में 4760 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका औसत 40 से ऊपर रहा है. गेल ने आईपीएल में 31 अर्धशतक और 6 शतक जमाए हैं. उन्होंने 341 छक्के और 378 चौके भी बटोरे हैं. गौरतलब है कि क्रिस गेल की गिनती विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में की जाती है. 

स्टीव स्मिथ बीबीएल 2020 में  क्यों नहीं ले पाएंगे हिस्सा? जानिए कारण ...  

Shadab Ali Updated: 30 October, 2020, 8:34 PM IST

आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की कमान संभल रहे ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने इस साल अपने देश के टी20 घरेलू टूर्नामेंट बीबीएल में नहीं खेलने का कारण बताया है. स्मिथ ने कहा है कि जैविक सुरक्षित माहौल में और समय बिताने से बचने के लिए वह आगामी बिग बैश लीग में नहीं खेलेंगे.

स्मिथ ने कहा, "मैंने बायो बबल के विपरीत प्रभाव को देखकर यह फैसला लिया है, जिसमें लंबे समय तक परिवार से दूर रहना शामिल है. अभी तो बबल्स की शुरुआत है. पता नहीं कि यह कितने दिन तक चलगा. चयन को लेकर सवाल तो होंगे बायो बबल के भीतर रहने की मानसिक परेशानियां झेलने के बाद खिलाड़ी को कुछ समय सामान्य जिंदगी बितानी जरूरी है."

गौरतलब है कि स्मिथ समेत ऑस्ट्रेलिया के कई स्टार क्रिकेटर अगस्त से बायो बबल में रह रहे हैं. पहले इंग्लैंड दौरे पर और उसके बाद से यूएई में सितंबर से आईपीएल में वे जैव सुरक्षित माहौल में हैं. स्मिथ ने न्यूज कोर से कहा कि ईमानदारी से कहूं तो कोई गुंजाइश ही नहीं.